Cricketer Mayank Yadav कौन है

मयंक यादव(Mayank Yadav) एक भारतीय 21 वर्षीय क्रिकेटर है जो हाल ही में आईपीएल 2024 मैं लखनऊ सुपरजाइंट्स के टीम से खेल कर आईपीएल में अपना डेब्यू किया। लेकिन दोस्त हो आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में इस युवा मयंक यादव का प्रतिभा देखते हुए हर कोई यह क्रिकेटर मयंक यादव के बारे में जानना चाहते हैं।

दोस्तों अगर आप क्रिकेटर मयंक यादव का अभी तक का कैरियर देखे तो वह अभी तक एक ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं जो 2022 में था उसमें वह दो विकेट लिया था। उसके पास शायद वह और दो-तीन t20 एवं लिस्ट ए का मैच भी खिला जो आपको बताने वाले हैं। और इसके साथ-साथ आज इस लेख में आपको इस मयंक यादव का जीवन परिचय के बारे में भी बताएंगे।

मयंक यादव का जीवन परिचय

दोस्तों मयंक यादव एक भारतीय क्रिकेटर है जो दिल्ली के डोमेस्टिक क्रिकेट टीम में होने के साथ-साथ इस बार आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपरजाइंट्स के टीम से खेल रहा है। यह खिलाड़ी दाएं हाथ का फास्ट बॉलिंग के साथ-साथ दाएं हाथ से बैटिंग भी करता है।

मयंक यादव कौन है एवं उनकी जीवनी
मयंक यादव कौन है एवं उनकी जीवनी

आप तो जानते ही होंगे कि मयंक जी का उम्र मात्र 21 साल है इस हिसाब से वह 20 वर्ष में यानी की 2022 में दिल्ली के टीम से खेलता था। और उसकी प्रतिभा को देखते हुए आईपीएल के फ्रेंचाइजी यानी कि लखनऊ सुपर साइंस के टीम में उनका शामिल किया गया।

उसके बाद देखा जाए तो वह अपने जीवन में बैरिस्टर पर सिर्फ 29 मैच ही खेले हैं। और यह सारे मैच आईपीएल 2024 खेलने से पहले। अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार मयंक यादव जी कल 11 t20 मैच खेल चुके हैं जहां पर वह 198 बॉल डालकर 15 विकेट भी ले लिए। इसके साथ-साथ लिस्ट ए में वह कल 17 मैच खेलकर 34 विकेट ले लिया।

यह भी परे: IPL किस चैनल में दिखा रहा है?

हालांकि उनके पास बहुत ज्यादा मैच खेलने का प्रतिभा नहीं है लेकिन फिर भी उनके आखिरी को देखते हुए इस बार टाटा आईपीएल 2024 में उनका खेलने का मौका मिला।

मयंक यादव का करियर

अभी तक आप यह तो जान ही चुके होंगे कि मयंक यादव एक अच्छे फास्ट बॉलर है जो अभी इस आईपीएल 2024 में 157 कि रफ्तार ले कर बोल कर रहा है। दोस्तों मयंक यादव की करियर की बात करें तो वह 2022 के 11 अक्टूबर को t20 मैच में दिल्ली के टीम होकर शुरूआत किया था और यह मैच मणिपुर के विरुद्ध ही था।

उसके पश्चात उन्होंने 2022 के 12 दिसंबर को लिस्ट एक देबू में दिल्ली के टीम में खेला और यह मैच हरियाणा के विरुद्ध था। और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मैं यादव का प्रदर्शन देखते हुए 2023 की फरवरी में लखनऊ सुपरजाइंट्स के टीम ने उनको 20 लख रुपए से खरीदा था। लेकिन दुर्भाग्य वर्ष उनके शारीरिक समस्याओं के कारण यादव जी आईपीएल में 2030 में नहीं खेल सका और उनका यह सपना 2024 आईपीएल में पूरा हुआ।

इसी देवी हो करते हुए उन्होंने पंजाब किंग्स के विरोध 27 रन देख 3 विकेट ले लिया। और इस मैच में ही वह आईपीएल 2024 का सबसे तेज गेंद बाज गेंदबाज भी का कहने लगा क्योंकि उन्होंने 155.8 के रफ्तार से कुछ बोल डाला था।

Leave a Comment