भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान 2024

भारत में क्रिकेट एक जनक प्रिय खेल है। इसलिए भारत के क्रिकेट संबंधित हर एक जानकारी हर कोई रखना चाहता है। लेकिन आजकल क्रिकेट में t20, वनडे एवं टेस्ट मैच के लिए हर एक देश का कप्तान अलग-अलग होता है। तो क्या आप जानते हैं हमारे भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान t20, वनडे एवं टेस्ट के लिए कौन है।

इस सवाल का जवाब विस्तारसे जानने के लिए इस लेख को अंत तक अच्छे तरीके से परे।

इस साल यानी की 2024 में t20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान एवं उप-कप्तान अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग हो गया है। बीसीसीआई हमेशा से ही चाहते आ रहा है कि भारत का राष्ट्रीय क्रिकेट टीम एक अच्छा टीम बने जिसमें टीम के कप्तान के साथ-साथ हर खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन करें।

और इसके साथ-साथ बीसीसीआई यह भी चा रहा है कि जल्द से जल्द नए युवक अंतरराष्ट्रीय टीम में आए एवं अच्छा प्रदर्शन करें जिससे पुराने प्लेयर के ऊपर ज्यादा प्रेशर ना आए। और टीम में एक बड़ा कप्तान रहते हुए भी अगले पिरी के लिए एक अच्छा कप्तान बना के जा सके।

क्या आप भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान का नाम जानते हैं? अगर नहीं,‌तो इस लेख को पढ़ें।

2024 में इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान

अभी 2024 के जून महीने में t20 वर्ल्ड कप होने के पश्चात भारतीय क्रिकेट टीम में t20 एवं वनडे फॉर्मेट का कप्तान अलग-अलग हो चुका है। हालांकि 2024 t20 वर्ल्ड कप मे बे रोहित शर्मा ही भारत के t20 कप्तान रह चुके हैं। लेकिन 2024 के t20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट कोहली के साथ-साथ रोहित शर्मा एवं रविंद्र जडेजा t20 फॉर्मेट से विदाई ले चुके हैं।

=> ठीक है इसके पश्चात अभी भारतीय t20 टीम के ऑफिशियल कप्तान है सूर्यकुमार यादव एवं उप कप्तान है शुवभन गिल।
=> और अभी भारत के वनडे टीम का कप्तान है रोहित शर्मा जो अगले 2027 वर्ल्ड कप तक टीम को गौतम गंभीर के सहायता सेै नेतृत्व करेंगे।
=> भारतीय क्रिकेट टीम में वनडे फॉर्मेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट का कप्तान भी अभी रोहित शर्मा ही है जो गौतम गंभीर के सहायता लेते हुए टीम को आगे लेकर जाएंगे।

भारत के टीम जब भी कोई भी बड़ा टूर्नामेंट में हिस्सा लेता है तब भारत का कप्तान अभी के लिए रोहित शर्मा को ही चुना जाता है। लेकिन आपने अक्सर ही देखा होगा कि भारत बहुत सारे t20 एवं ओदी मैच खेलते हैं जिसमें रोहित शर्मा एवं विराट कोहली जैसे बड़े प्लेयर नहीं रहते हैं। तो इस समय अक्सर ही देखा गया है t20 के लिए भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान होते हैं हार्दिक पांड्या या फिर सूर्य कुमार यादव।

हमारे Telegram Channel मैं Join करें: 👉 Join Now

इसके साथ-साथ आपको और एक बात जानकर हैरानी होगा कि अभी अंतर्राष्ट्रीय इंडियन टीम में पांच कप्तान खेल रहे हैं जिन लोगों का नाम है रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋतुराज गायकवाड एवं भुवनेश्वर कुमार।

अभी आप जानते होंगे कि इस साल जून महीने में t20 वर्ल्ड कप होने वाला है और इस वर्ल्ड कप में भारत के राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का नाम बीसीसीआई ने घोषणा किया है एवं इसके साथ-साथ उप कप्तान के तौर पर हार्दिक पांड्या जो अभी हाल ही में आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के कप्तान रह चुके हैं।

Leave a Comment