भारत के 11 खिलाड़ियों के नाम बताइए

आजकल क्रिकेट के हर एक फॉर्मेट के लिए हर एक देश में लगभग 20 से 25 अच्छे खिलाड़ी होते हैं। लेकिन इसमें से भी हर एक देश क्रिकेट के हर एक फॉर्मेट के लिए बेस्ट 11 खिलाड़ी को चुनते हैं। ठीक इसी तरह बीसीसीआई भी भारतीय क्रिकेट के लिए 11 खिलाड़ियों को चुनते हैं। तो क्या आप हर एक फॉर्मेट के लिए भारत के 11 खिलाड़ियों के नाम जानना नहीं चाहोगे।

सर्वप्रथम हम आपको भारतीय क्रिकेट खेल के मुख्य 11 प्लेयर के नाम बताते हैं जो लगभग भारत के लिए अगर एक सीरीज में खेलता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के 11 खिलाड़ियों के नाम

हमारे भारत के क्रिकेट टीम के मुख्य 11 खिलाड़ियों का नाम है: रोहित शर्मा, विराट कोहली, के एल राहुल, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर मोहम्मद शमी।

इसके अलावा आजकाल देखा जाता है भारतीय क्रिकेट टीम जब जब अलग-अलग फॉर्मेट के लिए मैच खेलता है तो उसके लिए अक्सर ही प्लेयर भी अलग-अलग होता है। इसका मुख्य कारण यह है आप तो जानते ही होंगे कि इस साल का T20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली एवं रविंद्र जडेजा जैसे प्लेयर अंतरराष्ट्रीय t20 से संन्यास ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान का नाम क्या है?

तो आज 2024 साल के T20 वर्ल्ड कप के बाद अगर आप भारत के सभी अंतरराष्ट्रीय T20 खिलाड़ियों के नाम ले तो इस लिस्ट में आएगा: शुभ्मन गिल, सूर्यकुमार यादव, एस एस भी जायसयाल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, ऋषभ पंत, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल।

हालांकि यह भी देखा जाता है कि ऊपर दिए गए T20 खिलाड़ियों के मध्य ऐसे बहुत सारे सीरीज होता है जो यह सारे प्लेयर होता ही नहीं है। क्योंकि भारत के क्रिकेट बोर्ड हमेशा से ही जाता है कि उनके जो भी युवा खिलाड़ी है वह उबाल कर आए एवं अंतर्राष्ट्रीय T20 मैच में अच्छा प्रदर्शन करें जिससे वह अपने T20 फॉर्मेट के टीम को बेहतर से और बेहतर बना सके।

अभी T20 फॉर्मेट के बाद टेस्ट क्रिकेट जिसका वर्ल्ड कब आने वाले एक दो साल में होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के 11 प्रमुख खिलाड़ी के नाम

भारत के टेस्ट क्रिकेट के 11 खिलाड़ियों के नाम

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि आजकल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चल रहा है जिसमें हर एक टेस्ट मैच को आईसीसी टेस्ट मैच के रैंक अनुसार आईसीसी टेस्ट चैंपियंस सीरीज में विजेता घोषित करता है। इसीलिए भारत समेत हर एक अंतर्राष्ट्रीय देश यह चाहता है कि हर एक अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच को अच्छी तरीके से खेले।

इसी चीज को मत नजर रखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम में बीसीसीआई ने जो सबसे अच्छा 11 खिलाड़ियों को शामिल किया है उनका नाम है: शुभ्मन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम का अगला मैच कौनसी टीम के साथ है?

इसके अलावा भारतीय टीम में और भी बहुत सारे प्लेयर आते जाते रहते हैं जिनका नाम आप लोग शायद जानते भी नहीं होंगे। वह सारे प्लेयर भारतीय क्रिकेट टीम में लगातार ना खेलने के कारण आज हम इस लेख में उन लोगों के बारे में नहीं पता रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट संबंधित पूछे जाने वाला कुछ प्रश्न एवं उत्तर:

भारतीय क्रिकेट टीम के 11 खिलाड़ियों का नाम क्या है?

भारत के 11 क्रिकेट खिलाड़ियों का नाम है: विराट कोहली, ऋषभ पंत, के एल राहुल, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या।

भारतीय क्रिकेट टीम में 11 नंबर किसका है?

भारतीय क्रिकेट टीम में 11 नंबर खिलाड़ी है रविचंद्रन अश्विन।

हमारे Telegram Channel मैं Join करें: 👉 Join Now

Leave a Comment